HomeGovt. SchemeDrone Didi Yojana 2024: महिलाएं ड्रोन दीदी बनकर कमा सकती हैं लाखों...

Drone Didi Yojana 2024: महिलाएं ड्रोन दीदी बनकर कमा सकती हैं लाखों रुपए, आवेदन कैसे करें

Drone Didi Yojana:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक योजना को मंजूरी दी है जिससे 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान किया जाएगा। इस योजना का नाम है “ड्रोन दीदी योजना”। इसके तहत, महिला स्वयं सहायता समूहों को कृषि के क्षेत्र में किसानों को ड्रोन किराए पर प्रदान किया जाएगा। इन ड्रोन का उपयोग कृषि कार्यों, उर्वरक की छिड़काव, और अन्य क्षेत्रों में किया जाएगा। ड्रोन इस योजना के अंतर्गत 2023-24 और 2025-26 के दौरान उपलब्ध किए जाएंगे। महिला ड्रोन पायलट्स को मासिक मानदेय भी प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, महिला ड्रोन सखी को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कैसे मिलेगा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन और कितने रुपए का दिया जाएगा वेतन इन सभी से जुड़ी जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल विस्तार पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Women Self Help Group Drone Scheme से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

PM Drone Didi Yojana 2024-25

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 28 नवंबर 2023 को ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान करने के लिए मंजूरी दी गई है। इस परियोजना के तहत, महिला स्वयं सहायता समूहों को कृषि के क्षेत्र में किसानों को ड्रोन किराए पर प्रदान किया जाएगा। इन ड्रोन का उपयोग कृषि कार्यों, उर्वरक की छिड़काव, आदि के लिए होगा। सरकार द्वारा इस परियोजना पर आने वाले 4 वर्षों में लगभग 1,261 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

Drone Didi Yojana के तहत देश के किसानों को कृषि के उपयोग के लिए ड्रोन किराए पर उपलब्ध कराए जाने से उनकी खेती में प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए ड्रोन उर्वरकों और कीटनाशकों के छिड़काव की दक्षता में सुधार हो सकेगा। जिससे न केवल महिला स्वयं सहायता समूह को लाभ मिलेगा बल्कि कृषि कार्य उर्वरकों के छिड़काव में भी किसानों को सहायता मिलेगी।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना 2024-25 के बारे में जानकारी

योजना का नामPM Drone Didi Yojana
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह की महिलाएं
उद्देश्यकिसानों को कृषि के उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी

Drone Didi Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेती में तकनीकी उन्नति का उपयोग करने के लिए ड्रोन, उर्वरक, और कीटनाशकों के छिड़काव में महिला स्वयं सहायता समूह की क्षमता में सुधार करना है। इसके पश्चात, किसान अब स्वयं सहायता समूह से ड्रोन को किराए पर लेकर अपनी खेती को सुधार सकेंगे और उच्च तकनीकी विधि से अपने कृषि कार्यों को निर्वाहित कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से, न केवल स्वयं सहायता महिलाओं को ही लाभ होगा, बल्कि किसानों की आय में भी वृद्धि होने की संभावना है।

सरकार देगी 8 लाख रुपए तक की मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य किसानों को खेती में तकनीकी उन्नति का उपयोग करने के लिए ड्रोन, उर्वरक, और कीटनाशकों के छिड़काव में महिला स्वयं सहायता समूह की क्षमता में सुधार करना है। इसके पश्चात, किसान अब स्वयं सहायता समूह से ड्रोन को किराए पर लेकर अपनी खेती को सुधार सकेंगे और उच्च तकनीकी विधि से अपने कृषि कार्यों को निर्वाहित कर सकेंगे। इस योजना से, न केवल स्वयं सहायता महिलाओं को ही लाभ होगा, बल्कि किसानों की आय में भी वृद्धि होने की संभावना है।

महिला ड्रोन पायलट को 15 हजार रुपए का मिलेगा वेतन

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने Drone Didi Yojana के तहत दी गई जानकारी में बताया है कि एक महिला ड्रोन पायलट को 10 से 15 गांवों का एक क्लस्टर बनाकर ड्रोन प्रदान किया जाएगा। इस क्लस्टर में से एक महिला को ड्रोन सखी के रूप में चुना जाएगा और उसे 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। चुनी गई महिला ड्रोन सखी को हर महीने 15,000 रुपए का वेतन दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण का अंश, महिला सदस्य को पांच दिवसीय अनिवार्य ड्रोन पायलट प्रशिक्षण मिलेगा, जबकि अतिरिक्त 10 दिवसों में वह कृषि उद्देश्यों के लिए पोषक तत्व और कीटनाशक के लिए प्रशिक्षित की जाएगी।

PM Drone Didi Yojana 2024-25: किसानों के लाभ के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग

Drone Didi Yojana के माध्यम से किसानों को ड्रोन का लाभ प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य है कि वे बेहतर फसल की पैदावार बढ़ा सकें और ऑपरेशन की लागत को कम करके कृषि में एडवांस टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर सकें। इससे किसानों की सालाना आय में वृद्धि होगी और वे आसानी से अपनी फसलों पर कीटनाशक छिड़काव कर सकेंगे।

PM Drone Didi Yojana 2024-25 के लाभ और विशेषताएं:

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत 15,000 महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे।
  2. स्वयं सहायता समूह को कृषि के इस्तेमाल के लिए किसानों को किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा।
  3. इस योजना से स्वयं सहायता महिलाओं को स्थाई व्यवसाय और जीविका सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे उनकी सालाना आय में वृद्धि होगी।
  4. केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन की लागत का 80% तक या अधिकतम 8 लाख रुपए तक सहायता प्रदान की जाएगी।
  5. इस योजना के तहत महिला ड्रोन पायलट को 15 दिन का प्रशिक्षण और मानदेय ₹15,000 प्रति माह प्रदान किया जाएगा।
  6. स्वयं सहायता समूह के माध्यम से किसानों को किराए पर स्वयं सहायता समूह से ड्रोन मिलेगा, जिससे वे अपनी खेती को सुधार सकें।
  7. यह योजना किसानों को कृषि में एडवांस टेक्नोलॉजी का बढ़ावा देने में सहायता करेगी, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।

ड्रोन दीदी योजना 2024-25 के तहत आवेदन कैसे करें?

जो भी इच्छुक महिलाएं स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि फिलहाल अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने की मंजूरी दी गई है। अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन दीदी योजना को लागू किया जाएगा। तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से संबंधित जानकारी भी सार्वजनिक कर दी जाएगी। तभी हम आपको इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन से संबंधित जानकारी उपलब्ध करा सकेंगे। 

Drone Didi Yojana FAQs

1. ड्रोन दीदी योजना को कब और किसके द्वारा मंजूरी दी गई?

ड्रोन दीदी योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक के दौरान 28 नवंबर 2023 को मंजूरी दी गई।

2. ड्रोन दीदी योजना क्या है?

ड्रोन दीदी योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन प्रदान किए जाएंगे। इसके बाद SHG महिलाएं किसानों को कृषि उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन की सेवाएं प्रदान करेगी।

3. Drone Didi Yojana के तहत कितनी महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएं जाएंगे?

Women Self Help Group Drone Scheme के तहत 15,000 महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराएं जाएंगे।

4. महिला एसएचजी को ड्रोन की खरीद के लिए कितने रुपए की सहायता दी जाएगी?

महिला एसएचजी को ड्रोन की खरीद के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागत का 80% या अधिकतम 8 लाख रुपए तक की सहायता दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments