HomeGovt. SchemeUnlock Your Future: Free Education After 12th with Madhya Pradesh Medhavi Vidyarthi...

Unlock Your Future: Free Education After 12th with Madhya Pradesh Medhavi Vidyarthi Yojana 2023

मध्य प्रदेश सरकार ने “मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2023” की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य प्रदेश के मेधावी छात्रों की उच्च शिक्षा के वित्तीय बोझ को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, उन विद्यार्थियों के शिक्षा खर्च को सरकार द्वारा उठाया जाता है जिन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा में 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, जो माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित होती है, या 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, जो सीबीएसई/आईसीएसई द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा होती है। इन छात्रों के लिए मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर है।

“मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2023” के अनुसार, इस योजना का लाभ सभी वर्गों के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रदान किया जाता है। जब विद्यार्थी बारहवीं कक्षा पूरी करके कॉलेज में प्रवेश प्राप्त करते हैं, तो वे मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना के अंतर्गत, विद्यार्थी को कॉलेज में प्रवेश के समय केवल एक रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होता है। आगे हम “Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana 2023” के विवरण के बारे में और अधिक विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे l

Table of Contents

2023-24 के लिए मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना

मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा कोर्स के लिए ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरे जा रहे हैं। कई कोर्सों के लिए CLC राउंड भी आयोजित किए जा रहे हैं। विद्यार्थी कॉलेज में प्रवेश होते समय ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को MP SCHOALARSHIP पोर्टल पर पंजीकरण करके आवेदन पत्र भरना होता है। मध्य प्रदेश के छात्र नीचे दी गई पात्रता मानदंड की जांच करके मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के अंतर्गत, स्नातक स्तर पर दिए जाने वाले व्यय शुल्क, प्रवेश शुल्क, और वास्तविक शुल्क (मेस शुल्क और कॉमन मैनी को छोड़कर) का भुगतान किया जाएगा, जो कि शुल्क विनियमक समिति द्वारा या मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय विनियमक आयोग द्वारा निर्धारित किए गए हैं, और यह भी शासनिक नियमों के अनुसार होगा।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 2023 की संक्षिप्त जानकारी

योजना का नामराज्य का नामयोग्यतालाभार्थीलाभआवेदन प्रक्रियाकांटेक्ट नंबरऑफिसियल वेबसाइट
मुख्यमंत्री मेधावीमध्य प्रदेशबारहवीं कक्षासभी वर्ग के विद्यार्थीनिशुल्क उच्च शिक्षाऑनलाइन0755-2660063ऑफिसियल वेबसाइट

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana (MMVY) 2023 Latest Update

1. योजना के पोर्टल पर अभी विगत सत्र 2022-23 में प्रवेशित विद्यार्थियों के आवेदन स्वीकार किये जा रहे हैं।

2. सत्र 2022-23 में प्रवेशित विद्यार्थियों को सूचित किया जाता है, कि सत्र 2022-23 के लिए पोर्टल पर नवीन आवेदन (New Application) जमा करने की अंतिम तिथि 15/09/2023 निर्धारित की गई है । पोर्टल पर आवेदन जमा करने में किसी प्रकार की समस्या होने पर योजना की हेल्पलाइन ईमेल mmvyhelpline.dte@mp.gov.in पर संपर्क करें ।

3. नवीनीकरण आवेदन (Renewal application) जमा करने हेतु अंतिम तिथि लागू नहीं होगी ।

4.वर्तमान सत्र 2023-24 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों से अनुरोध है कि, वे अभी पोर्टल पर पंजीयन एवं आवेदन न करें । सत्र 2023-24 हेतु आवेदन करने की तिथि पृथक से पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी ।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का उद्देश्य

“मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के तरूण और होनहार विद्यार्थियों को निशुल्क उच्च शिक्षा का आदान-प्रदान किया जाए, जिससे कोई भी गरीब परिवार का छात्र अच्छी शिक्षा से वंचित न रहे। इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी, जिनके परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के मेधावी छात्र सिर्फ पैसे की कमी के कारण अच्छी शिक्षा से वंचित नहीं रहेंगे, और वे अपने परिवार को बेहतर जीवन प्रदान कर सकें।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की पात्रता

  • छात्र ने एमपी बोर्ड से बारहवीं कक्षा में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त किये ह या CBSE बोर्ड में 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त किये हो।
  • आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • छात्र के अभिभावक की वार्षिक आय 6 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।

Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Benefits

  1. इस योजना के तहत पात्र विद्यार्थी के परिवार को उच्च शिक्षा के लिए खर्च करने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।
  2. विद्यार्थी अपने चयन के कोर्स और कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे।
  3. इस योजना के अंतर्गत शासकीय मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, कानून, प्राइवेट सेक्टर के चुने गए सभी मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेज और अन्य शैक्षिक संस्थानों में निःशुल्क एडमिशन प्राप्त होगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना दस्तावेज

  1. पासपोर्ट साइज फोटो
  2. हस्ताक्षर
  3. आधार कार्ड
  4. वैध पहचान प्रमाण पत्र
  5. दसवीं की मार्कशीट
  6. बारहवीं की मार्कशीट
  7. कॉलेज का नाम
  8. कोर्स का नाम
  9. आय प्रमाण पत्र
  10. मूल निवास प्रमाण पत्र
  11. बैंक पासबुक

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए आवेदन करने के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाता है। आपको ऊपर दिए गए दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरना होगा।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा: https://scholarshipportal.mp.nic.in/Index.aspx

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने पर, आपको मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना (MMVY Yojana) का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.

अब आप मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के होम पेज पर पहुंचेंगे, यहां आपको रजिस्ट्रेशन करने का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, इसमें अपनी पूरी जानकारी भरें और सबमिट करें.

सबमिट करने के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर या स्क्रीन पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिखाई देगा.

लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें.

अब मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का चयन करें और अपनी वर्तमान वित्तीय वर्ष की जानकारी दर्ज करें, साथ ही आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.

आवेदन पत्र को ऑनलाइन सफलता से जमा करने के बाद, आपको आवेदन की हार्ड कॉपी अपने दस्तावेजों के साथ अपने कॉलेज में जमा करनी होगी.

एमपी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी छात्रवृत्ति योजना स्टेटस कैसे चेक करें?

इस योजना के स्टेटस की जांच करने के लिए, सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश MMVY स्कालरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा: https://scholarshipportal.mp.nic.in/MedhaviChhatra/Medhavi_New/About.aspx इस वेबसाइट के होम पेज पर, ‘ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस’ सेक्शन दिखाई देगा, जिसमें ‘Track Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana Application Status’ का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। अब आपको दिखाई दे रहे लॉगिन पेज पर अपने एप्लीकेशन आईडी और वर्ष के द्वारा स्टेटस की जाँच कर सकते हैं। इसकी डायरेक्ट लिंक निम्नलिखित है l

Official Website of Mukhyamantri Medhavi Vidyarthi Yojana

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर, उपयुक्त छात्र अपने आवेदन फॉर्म को भर सकते हैं। निम्नलिखित है एमपी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक:
योजना की आधिकारिक वेबसाइट

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना स्कॉलरशिप 2023 की आवेदन की अंतिम तिथि


2023-2024 के लिए अंतिम तिथि के बारे में एमपी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के आधिकारिक पोर्टल ने अभी तक जानकारी प्रदान नहीं की है। जो छात्र मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अपने संबंधित शैक्षिक संस्थानों में अंतिम तिथि के बारे में जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना ऑनलाइन पंजीकरण के बाद, आपको अपने कॉलेज में आपके आवेदन पत्र जमा करने की आवश्यकता होगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना हेल्पलाइन नंबर


मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के संबंधित किसी भी संकट या चिंता के मामले में छात्र आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो एमपी स्कालरशिप वेबसाइट पर प्रदर्शित होता है, 0755-2660063।

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के पूछे जाने वाले प्रश्न


प्रश्न: मैं 2023 में MP MMVY के फॉर्म कब भर सकता हूँ?
उत्तर: वर्तमान में इस पर्याप्त जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है।

प्रश्न: मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में कितने पैसे मिलते हैं?
उत्तर: 
इसमें विद्यार्थी को राशि नहीं मिलती बल्कि उच्च शिक्षा की फीस सरकार द्वारा भरी जाती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments