HomeGovt. SchemeUP Mission Prerna Portal 2024 – Access and Login Details at prernaup.in

UP Mission Prerna Portal 2024 – Access and Login Details at prernaup.in

उत्तर प्रदेश सरकार ने मिशन प्रेरणा पोर्टल की शुरुआत की है ताकि मौलिक शिक्षा क्षेत्र में सुधार किया जा सके। इस पोर्टल का उद्देश्य राज्य के बच्चों की प्राथमिक शिक्षा को मजबूत करने में सहायता प्रदान करना है। बच्चों की प्राथमिक शिक्षा की आधारशिला को मजबूत करने से उनके माध्यमिक और उच्च शिक्षा में सुधार होगा। राज्य में लगभग 16 लाख छोटे और बड़े स्कूल मिशन प्रेरणा यूपी पोर्टल से लाभान्वित होंगे। इस पोर्टल के माध्यम से, राज्य के सरकारी स्कूलों के छात्रों को मौलिक कौशल प्रदान किए जाएंगे। अगर आप मिशन प्रेरणा यूपी पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको ध्यान से इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। आज, हम इस लेख के माध्यम से मिशन प्रेरणा यूपी पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

Mission Prerna Portal UP 2024

2019 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेरणा पोर्टल यूपी की शुरुआत की। इस पोर्टल का उद्देश्य राज्य के 16 लाख से अधिक स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे लाखों करोड़ बच्चों के भविष्य को सुनिश्चित करना था। ‘प्रेरणा पोर्टल’ उत्तर प्रदेश के प्राथमिक शिक्षा विभाग द्वारा विकसित एक ऑनलाइन शिक्षा वितरण पोर्टल है। इस पोर्टल का उद्देश्य बेसिक शिक्षा के कक्षा 1 से 5 तक में सुधार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। यहां बच्चों को नि:शुल्क बेसिक शिक्षा प्रदान की जाती है, जिससे उनकी मौलिक शिक्षा मजबूत होती है और उनके कौशलों में सुधार होता है।

यह पोर्टल प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए बहुत मददगार साबित होता है। ‘प्रेरणा पोर्टल’ के माध्यम से विद्यार्थियों को ऑनलाइन सेवाएं और संसाधनों का लाभ मिलता है। इस पोर्टल के माध्यम से शिक्षक भी छात्रों के साथ-साथ घर बैठे अध्ययन से संबंधित सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मिशन प्रेरणा पोर्टल 2024 के बारे में जानकारी

Here’s the information rephrased into a table format:

विवरणजानकारी
पोर्टल का नामMission Prerna Portal UP
शुरू किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे
उद्देश्यप्रारंभिक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार एवं स्किल को बढ़ाना
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://prernaup.in/

मिशन प्रेरणा पोर्टल यूपी का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रेरणा पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को कौशल प्रदान कर उनकी बुनियादी शिक्षा में सुधार करना है। इस पोर्टल के माध्यम से कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को लाभ मिलेगा जिससे वे आसानी और मजे से अपनी पढ़ाई कर सकें। यह पोर्टल छात्रों को इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा संसाधनों तक पहुंचने में मदद प्रदान करता है, जिससे घर बैठे बच्चे ऑनलाइन नियमित कक्षा और कक्षाओं के अनुसार पाठ्यक्रम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह पोर्टल छात्रों के उज्जवल भविष्य को आगे बढ़ाने में सहायक होगा।

Mission Prerna UP Portal 2024 के लाभ एवं विशेषताएं

Mission Prerna Portal UP उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों को मूलभूत शिक्षा प्रदान की जाएगी। Mission Prerna UP के माध्यम से राज्य के लाखों छात्रों को इस पोर्टल का लाभ मिलेगा। इस पोर्टल पर लगभग 16 लाख प्राइमरी स्कूलों कवर होंगे। सरकार ने इस पोर्टल की सुविधाओं को ऑनलाइन रखा है ताकि छात्र डिजिटल शिक्षा के लिए प्रोत्साहित हों। लाभार्थी घर बैठे ही इस पोर्टल का उपयोग कर सकेंगे, जिससे उन्हें किसी भी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं होगी। छात्र निशुल्क अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकेंगे और शिक्षक भी घर बैठे इस्तेमाल कर सकेंगे। इस पोर्टल से बच्चों का शिक्षा कौशल और बुनियादी शिक्षा को मजबूत करने में मदद मिलेगी। वे गणित, कला, विज्ञान आदि विषयों को प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से समझ सकेंगे।

मिशन प्रेरणा पोर्टल यूपी पर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

यहाँ मिशन प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश पर स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरल तरीके से फिर से वर्णित किया गया है:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: सबसे पहले, मिशन प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  2. होम पेज खोलें: वेबसाइट खुलने पर, आपके सामने होम पेज दिखाई देगा।
  3. लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करें: होम पेज पर दिए गए लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें।
  4. रजिस्ट्रेशन पेज पर जाएँ: लॉगिन पर क्लिक करने के बाद, रजिस्ट्रेशन के लिए एक नया पेज खुलेगा।
  5. आवश्यक जानकारी भरें: इस पेज पर अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  6. प्रोसीड पर क्लिक करें: सभी जानकारियाँ भरने के बाद, ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करें।
  7. रजिस्ट्रेशन पूरा करें: उपरोक्त चरणों का पालन करके आप प्रेरणा पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे और इसके बाद आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकेंगे।

प्रेरणा पोर्टल यूपी पर लॉगिन कैसे करें?

यहाँ पर उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल पर लॉगिन करने की प्रक्रिया को सरलीकृत रूप में फिर से प्रस्तुत किया गया है:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: सर्वप्रथम, उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. होम पेज खुलेगा: वेबसाइट पर पहुँचने पर, होम पेज स्वतः खुल जाएगा।
  3. लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें: होम पेज पर मौजूद लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. लॉगिन पेज खुलेगा: लॉगिन पर क्लिक करते ही लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  5. आवश्यक जानकारी भरें: इस पेज पर आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड, और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  6. Proceed के विकल्प पर क्लिक करें: सभी जानकारी सही तरीके से भरने के बाद, ‘Proceed’ बटन पर क्लिक करें।
  7. लॉगिन प्रक्रिया पूरी करें: इन चरणों का पालन करके आप प्रेरणा पोर्टल उत्तर प्रदेश पर सफलतापूर्वक लॉगिन कर पाएंगे।

Mission Prerna Portal UP पर लर्निंग मटेरियल कैसे चेक करें?

पहले, आपको प्रेरणा पोर्टल यूपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ पहुंचने के बाद, आपके सामने वेबसाइट का होम पेज दिखाई जाएगा। वहाँ, आपको “स्टूडेंट कॉर्नर” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, “लर्निंग मटेरियल” ऑप्शन पर क्लिक करें। यह करते ही, एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको वीडियो, ऑडियो, किताबें, पोस्टर, दस्तावेज, ई-पाठशाला और अन्य विकल्प दिखाई देंगे। आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक ऑप्शन का चयन करना होगा। एक बार ऑप्शन चुनने के बाद, आपको क्लास, सब्जेक्ट, और टॉपिक की जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद, आपको “सर्च” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यह करने पर, आपको चयनित विषय से संबंधित जानकारी मिलेगी। इस तरह, आप मिशन प्रेरणा पोर्टल पर अध्ययन सामग्री और अन्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

मिशन प्रेरणा पोर्टल के अंतर्गत शिक्षक लॉगिन करने की प्रक्रिया

पहले, आपको Prerna Portal UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ पहुंचने के बाद, आपके सामने वेबसाइट का होम पेज दिखाई जाएगा। होम पेज पर, आपको “Bank Data Upload” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको “Teacher Login” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही, आपके सामने टीचर साइन अप पेज खुल जाएगा। अब, आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर “Verify” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपके मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको दर्ज करना होगा। इस तरह, आप आसानी से उत्तर प्रदेश प्रेरणा पोर्टल पर शिक्षक के रूप में जुड़ सकते हैं।

Mission Prerna Portal UP पर स्टूडेंट वर्कशीट देखने की प्रक्रिया

पहले, आपको Mission Prerna Portal की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ पहुंचने के बाद, आपके सामने वेबसाइट का होम पेज दिखाई जाएगा। होम पेज से, आपको “स्टूडेंट वर्कशीट” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लिक करेंगे, आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर, आपको फर्स्ट ग्रेड से लेकर 5th ग्रेड तक के स्टूडेंट वर्कशीट दिखाई जाएगी। अब, आपको जिस ग्रेड की स्टूडेंट वर्कशीट देखनी और डाउनलोड करनी है, उस वर्कशीट के ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करते ही, आपके सामने संबंधित स्टूडेंट वर्कशीट आ जाएगी।

मिशन प्रेरणा पोर्टल के अंतर्गत विवरण एडिट करने की प्रक्रिया

प्रेरणा पोर्टल यूपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपके सामने वेबसाइट का होम पेज दिखाई जाएगा। होम पेज पर, आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपको लॉगिन पेज पर चले जाना होगा। वहाँ, आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना होगा। फिर, आपको “एडिट स्टूडेंट डिटेल्स” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, आपको कक्षा, सत्र, स्कूल का प्रकार, और जिला स्कूल के विकल्प में से उस विकल्प का विवरण बदलना होगा जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको “Proceed to Update” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

FAQs

Mission Prerna Portal UP किसके लिए शुरू किया गया है?
Mission Prerna Portal UP को कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए बुनियादी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए शुरू किया गया है।

प्रेरणा यूपी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?
प्रेरणा यूपी पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://prernaup.in/ है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments